पेट्रोल मूल्य वद्धि को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के खिलाफ मामला दायर

पेट्रोल मूल्य वद्धि को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के खिलाफ मामला दायर

मुजफ्फरपुर
पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर मुजफ्फरपुर की सीजेएम कोर्ट में सोमवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के खिलाफ मामला दायर किया गया है। स्थानीय निवासी तमन्ना हाशमी ने  यह मामला दायर करवाया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि कच्चे तेल की कीमत कम होने के बावजूद देश भर में महंगा पेट्रोल बेचा जाना एक साजिश है। नामचीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए जानी जाने वाली हाशमी ने आईपीसी की धारा 420, 295 व 295 (ए) और 511 (अपराध करने का प्रयास) के तहत प्रधान पर केस दर्ज करने की मांग की है।

मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में स्थानीय निवासी और परिवादी तमन्ना हाशमी ने प्रधान के खिलाफ दायर उक्त परिवाद में आरोप लगाया है कि पेट्रोलियम उत्पादक देशों में कच्चे तेलों की कीमत कम होने के बावजूद लगातार एक साजिश के तहत पेट्रोल-डीजल ज्यादा दामों पर बेचा जा रहा है।

हाशमी जिन्होंने उक्त परिवाद भादवि की धारा 420, 295, 295 ए और 511 के तहत दर्ज कराया है, ने कहा कि लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से लोग भयभीत और आक्रोशित हैं। 

अदालत ने मामले की सुनवाई की अगली तारीख तीन जुलाई मुक़र्रर की है। 
 
इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। इसके अलावा महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।
 
बिहार में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बीच वाहन ईंधन कीमतों में रविवार 27 जून को एक और वृद्धि के बाद अब बिहार में भी पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए।

इससे शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 35-35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। पिछले दो माह से कम समय में वाहन ईंधन कीमतों में 31 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम इस समय अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं। बिहार एक और राज्य हो गया है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 98.46 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है,वहीं डीजल 88.90 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं।

Related posts